Champions

Champions

अनोखा है नया आईपीएल फॉर्मेट

जयपुर। टी-20 क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल का दर्शक खूब मजा उठा रहे हैं लेकिन एक चीज जिससे अधिकतर लोग अनजान हैं वो है इसका बदला हुआ फार्मेट। आईपीएल के पिछले सत्रों में जहंा 8 टीमें हुआ करती थीं, वहीं इस बार कोच्ची और पुणे के रूप में दो नई टीमों के जुड़ जाने से टीम संख्या 10 हो गई है। ऎसे में अगर पुराने फार्मेट को ही अपनाया जाता तो टूर्नामेंट बेहद लंबा और थकाऊ हो जाता।

इसलिए इस बार आईपीएल नए फार्मेट पर खेला जा रहा है, जो कि न्यूजीलैंड के घरेलू टी-20 टूर्नामेंट से लिया गया है। इस बार आईपीएल 4 में कुल 74 मैच खेले जाएंगे जिसमें से 70 लीग मैच होंगे। हर टीम कम से कम 14 मैच खेलेगी, जिनमें से 7 घरेलु मैदान पर होंगे और 7 बाहरी मैदान पर। आईपीएल के नए फार्मेट में टीमों को 5-5 के दो ग्रुपों में बांटा गया है। हालंाकि अंक तालिका एक ही होगी। हर टीम अपने ग्रुप की अन्य टीमों के साथ 2-2 मैच खेलेगी, इस प्रकार एक टीम अपने ग्रुप में 8 लीग मैच खेलेगी।

इसके अतिरिक्त हर टीम दूसरे ग्रुप की 4 टीमों के साथ एक-एक और किसी एक टीम के साथ दो मैच खेलेगी, जोकि एक ड्रा द्वारा तय किया जाएगा। इस तरह हर टीम दूसरे ग्रुप में 6 लीग मैच खेलेगी। हर टीम प्ले-ऑफ
मुकाबलों से पहले लीग चरण में कु ल 14(8+6) मैच खेलेगी। इन कुल 70 लीग मैचों के बाद 3 प्ले-ऑफ मुकाबले खेले जाएंगे, जिन्हें गेम ए, गेम बी और गेम सी नाम दिया गया है।

गेम ए - अंक तालिका की दो शीर्ष टीमें आपस में भिड़ेंगी और जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएंगी।

गेम बी - अंक तालिका में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों क ा मैच होगा और हारने वाली टीम आईपीएल से बाहर हो जाएगी।

गेम सी - तीसरे प्ले-ऑफ मुकाबले नें गेम बी के विजेता का मुकाबला गेम ए में हारने वाली टीम से होगा और इस मैच का विजेता फाइनल में पहुंचेगा।

इस प्रकार गेम ए और गेम सी की विजेता टीमें आईपीएल के फाइनल में भिडेंगी।

No comments:

Post a Comment