Champions

Champions

IPL-4: Cricketer's Report Card

जयपुर। चेन्नई सुपरकिंग्स के आईपीएल का खिताब अपने नाम करने के साथ ही 51 दिन और 74 मैचों तक चले क्रिकेट के तमाशे का अंत हो गया। आईपीएल 4 के खत्म होते ही सभी टीमें इस गुणा भाग में लग जाएगी की उन्हें इस सीजन में फायदा हुआ या नुकसान, क्योंकि जिन बड़े व्यापारिक घरानों का पैसा इन टीमों में लगा है वो तो आखिरकार इसे फायदे और नुकसान के चश्में से ही देखने वाले हैं।

आईपीएल फ्रें चाईजियों का सबसे ज्यादा पैसा खर्च होता है खिलाडियों के अनुबंध की रकम पर। हालांकि नीलामी में किस खिलाड़ी को कितनी रकम में खरीदना है इस पर बहुत होमवर्क किया जाता है पर फिर भी मैच वाले दिन कौन सा खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करेगा ये कोई नहीं बता सकता। आईपीएल 4 के प्रदर्शन के आधार पर कौन सा खिलाड़ी साबित हुआ वेल्यु फॉर मनी और किसने लगाया मालिकों को चूना, आइए जानते हैं।

पठान बंधुओं ने किया निराश

जो खिलाड़ी अपनी टीमों के लिए घाटे का सौदा साबित हुए उनमें प्रमुख हैं इरफान पठान, जिन्हें दिल्ली ने 1.9 मिलियन डॉलर देकर खरीदा था। इरफान गेंद और बल्ले दोनों से बुरी तरह फ्लाप साबित हुए। इरफान का एक विकेट दिल्ली को 80 लाख का पड़ा। दिल्ली के लिए ही खेले उमेश यादव ने एक विकेट के 1 करोड़ 70 लाख रूपए लिए।

रॉबिन उथप्पा और युसुफ पठान दोनों ही 2.1 मिलियन डॉलर के साथ आईपीएल 4 के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी थे। इन दोनों ने भी बुरी तरह निराश किया, जहां उथप्पा 14 मैचों में 264 रन ही बना सके वहीं युसुफ ने 15 मैचों में 283 रन बनाए और 13 विकेट लिए। उथप्पा का एक रन पुणे को 3 लाख 65 हजार रूपए का पड़ा।

नाम बड़े और दर्शन छोटे

पिछले सीजन में मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले सौरभ तिवारी को बेंगलुरू ने बड़ी उम्मीदों के साथ 1.6 मिलियन डॉलर में खरीदा था परंतु वो 16 मैचों में सिर्फ 187 रन ही बना सके। सौरभ तिवारी का एक रन बेंगलुरू को करीब 4 लाख रूपए का पड़ा। उसी तरह पंजाब ने डेविड डसी को 6 करोड़ 44 लाख रूपए दिए और इस खिलाड़ी का एक रन करीब 10 लाख का पड़ा।

इनके अलावा जो अन्य खिलाड़ी नाम बड़े और दर्शन छोटे साबित हुए उनमें प्रमुख हैं, कोçच्च के एस श्रीसंत और मुरलीधरन, डेक्कन के डेनियल क्रिश्चियन और कैमरून व्हाइट, पुणे के क प्तान युवराज सिंह और ग्रीम स्मिथ, मुंबई के किरोन पोलार्ड, हरभजन, साइमंड्स।
इसी तरह पंजाब के लिए प्रवीण कुमार, अभिषेक नायर और दिनेश कार्तिक बेहद महंगा सौदा साबित हुए।

और इनका रहा जलवा

क्रिस गेल ने अकेले दम पर बेंगलुरू की किस्मत बदल दी और उसे फाइनल तक पहुंचाया। गेल ने 12 मैच में न सिर्फ 608 रन बनाए वरन 8 विकेट भी लिए। गेल को बेंगलुरू ने डर्क नेनस के स्थान पर टीम में शामिल किया था जिसक ो 6.5 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। धोनी को चेन्नई ने रिटेन किया था और ये एक सही फैसला साबित हुआ। धोनी को एक पैकेज के तौर पर देखा जा सकता है, वो कप्तान, विकेटकीपर और बल्लेबाज की तीहरी भूमिका निभाते हैं। इन सबसे बढ़के दबाव में सही फैसले लेने की क्षमता और बिना डरे नए प्रयोग करने का माद्दा उन्हें टीम की सबसे बड़ी ताकत बनाता है।

गौतम गंभीर, जो आईपीएल 4 के सबसे महंगे खिलाड़ी थे ने अपनी कप्तानी में कोलकाता को पहली बार नॉक आउट दौर में पहुंचाकर अपनी 2.4 मिलियन डॉलर कीमत अदा की। एक बल्लेबाज के तौर पर भी वे सफल रहे और 15 मैचों में 378 रन बनाए।

इनके अलावा पॉल वल्थाटी, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, लसिथ मलिंगा, अम्बाति रायडु, शॉन मार्श, राहुल शर्मा, एस अरविंद, मुनाफ पटेल, आर अश्विन आदि अपनी टीमों के लिए फायदे का सौदा साबित हुए।

No comments:

Post a Comment