Champions

Champions

जब सचिन ने गेंद से दिलाई जीत

जयपुर। यह तो सभी जानते हैं कि सचिन ने बल्ले से भारत को कई दफे जीत दिलाई है लेकिन यह बात कम लोगों को ही पता होगी कि मास्टर ब्लास्टर ने शानदार गेंदबाजी से भी विरोधियों को कई बार धूल चटाई है। गेंदबाजी में सचिन ने सबसे यादगार प्रदर्शन 24 नवंबर 1993 को कोलकाता के ईडन गार्डन में किया था जब हीरो कप के सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को अंतिम ओवर में जीत के लिएमात्र 6 रन चाहिए थे।

उस समय भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने जब गेंद सचिन को दी तो हर किसी को अजहर के फैसले पर काफी हैरानी हुई क्योंकि कपिल और श्रीनाथ जैसे गेंदबाजों के 2-2 ओवर बाकी थे, और सचिन ने मैच में इससे पहले एक भी गेंद नहीं डाली थी और तो और मेकमिलन जैसा बल्लेबाज क्रीज पर था जो 48 रन बना चुक ा था। उस वक्त 196 रन का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका की जीत तय लग रही थी।

उतार-चढ़ाव से भरे मैच में 6 रन आउट हो चुके थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने इससे कोई सीख नहीं ली और सचिन की पहली गेंद पर मेकमिलन ने दो रन लेने की कोशिश की और फेनी डिविलियर्स रन आउट हो गए। शोर मचाते दर्शकों के बीच अंतिम बल्लेबाज के रूप में बेहद नर्वस एलन डोनाल्ड क्रीज पर पहुंचे। अगली तीन गेंदों पर डोनाल्ड कोई रन नहीं ले सके, हर डाट बॉल के साथ दर्शकों का जोश बढ़ता जा रहा था। आखिरकार पाचवीं गेंद पर डोनाल्ड एक रन लेने में सफल हुए और अब मेकमिलन क्र ीज पर थे और दक्षिण अफ्रीका को अंतिम गेंद पर जीत के लिए चार रन चाहिए थे।

अंतिम गेंद के लिए फ ील्ड जमाने में अजहर ने जान-बूझकर समय लिया और शोर बढ़ता गया, आखिरकार सचिन ने गेंद फेंकी, मेकमिलन ने जोर से बल्ला घुमाया और दर्शकों की संासे थम गईं। मगर मेकमिलन गेंद को सीमा रेखा पार नहीं करा पाए और सिर्फ एक रन ही ले पाए, इस तरह भारत दो रन से मैच जीत गया।

No comments:

Post a Comment